PM किसान सम्मान निधि योजना || New Registration PM Kisan 2022

PM किसान सम्मान निधि योजना मैं New Registration 2022


  1. PM किसान सम्मान निधि योजना मैं आवेदन कैसे करें
  2. सर्वप्रथम :- आपको PM KISAN के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा |
  3. उसके पहले आपको आवेदन करने के लिये क्या-क्या दस्तावेज लेकर जाना होगा 

PM किसान योजना मैं आवेदन के आवेदन करने के लिये जरुरी दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आवेदक की बैंक पास बुक (सिंगल होनी चाहिए , जॉइंट पास बुक नही )
  3. आवेदक का आधार कार्ड
  4. आवेदक की जमाबन्दी
  5. आवेदक का मोबाइल नंबर
  6. सभी सदस्यों के अलग मोबाइल नम्बर होने चाहिये |
  • PM किसान पोर्टल पर आने के बाद आपको FARMERS CORNER के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं |
  • उसके बाद मैं आपको NEW FARMER REGISTRATON के आप्शन पर आपको क्लिक करना होगा |

NEW FARMER REGISTRATION

  • न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने पर आपको न्यू पोर्टल ऑपन होगा |

NEW FARMER REGISTRATION फॉर्म ऑपन हो जायेगा |

NEW FARMER REGISTRATION FORM 2021

  1. आपको फॉर्म हिंदी या अंग्रेजी मैं भरनाके लिए Select Language का ऑप्शन select कर सकते हैं |
  2. फिर आपको दो ऑप्शन देख ने को मिलेंगे जिस में से आपको Rural Farmer Registration और Urban Farmer Registration को सलेक्ट करना होगा |
  3. अगर आप ग्रामीण  क्षेत्र से  हैं तो आपको Rural Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं |
  4. यह आप शेहरी क्षेत्र से हैं तो आपको Urban Farmer Registration को सलेक्ट करने के बाद आपको निम्न जानकारी भरनी होगी |
  5. सबसे पहले आपको आपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा |
  6. दुसरे ऑप्शन मैं आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा |
  7. फिर आपको अपना राज्य चुनना होगा जिस राज्य से आप हैं |
  8. आपको दिखाये गए Image Text  को दर्ज करने के बाद |
  9. आपको Send Otp के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक one time otp आयेगा आपको otp वाले ऑप्शन मैं दर्ज कर देना होगा |
  10. फिर आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद न्यू फॉर्म ओपन होगा |

NEW FARMER REGISRATION FORM ओपन होगा |

  1. STATE के ऑप्शन मैं आपको सबसे पहले अपना राज्य SELECT करना होगा |
  2. DISTRICT के ऑप्शन मैं आपको अपना जिला SELECT करना हैं |
  3. TOWN/VILLAGE के आप्शन मैं आपको जिस जगह पर अपनी जमीन हैं उस जगह का नाम Select करना हैं |
  4. WORD के आप्शन मैं आपको अपनी वार्ड संख्या FILL करनी हैं |

FARMER PERSONAL DATAILS को पूरा भरना होगा |


  1. Farmer name मैं आवेदक का नाम भरना हैं |
  2. Gender मैं male, female सेलेक्ट करना हैं |
  3. Categary के ऑप्शन मैं आपको अपनी जाति st,sc,obc, gen सेलेक्ट करनी हैं |
  4. Farmer Type के ऑप्शन मैं 1 हेक्टर 2 से काम , Other का ऑप्शन सेलेक्ट करना हैं |
  5. Select ID Type मैं Aadhar Card के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं |
  6. Type of Identity Proof मैं आधार कार्ड आ जायेगा |
  7.  IFSC CODE मैं आपकी बैंक के अनुसार ifsc code fill करे |
  8. Bank Name मैं आपकी बैंक का नाम सेलेक्ट करना हैं |
  9. Account Number के ऑप्शन मैं आपना एकाउंट नंबर fill करना हैं |
  10. Aadhar Number के ऑप्शन मैं आपका आधार नंबर Auto fill हो जायेगा |
  11. Mobile Number के ऑप्शन मैं आपका नंबर आ जायेगा |
  12. Address के ऑप्शन मैं आपको आपना पता fill करना हैं |
  13. Pin Code के ऑप्शन मैं आपका पिन दर्ज करना हैं |
  14. Father / Mother / Husband का नाम दर्ज करना हैं |
  15. Land Registration Number ID के लिए आपको अपने पटवारी से संपर्क करें |
  16.  Ration Card के ऑप्शन मैं अपना राशन कार्ड नंबर fill करना हैं |
  17. Date of Birth के ऑप्शन मैं अपनी जन्म दिनाक fill करे |
  18. Current Given के ऑप्शन के निचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Yes, Aadhar Authenticated Successfully का Message दिखेगा | 
दोस्तों अधिक जानकारी के लिए विडियो देख सकते हैं |

  • उसके बाद आपको Single/Joint का ऑप्शन सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा 
  • आपकी खातेदारी मैं एक नाम हैं तो आपको Single पर क्लिक करना है 
  • अगर आपकी खातेदारी मैं और नाम है तो आपको Joint के ऑप्शन पर क्लिक करना है |



  • Single के ऑप्शन पर क्लिक किया हैं तो आपको अपनी खातेदारी की कॉपी scanner कर लेनी है |
  • Survey /Khata No. के ऑप्शन मैं आपकी जमाबंदी के अन्दर खाता संख्या fill करनी हैं |
  • Dag/Khasra No. के ऑप्शन मैं अपना खसरा नं fill करना हैं |
  • Area (In Ha.) इस वाले ऑप्शन मैं आपकी खातेदारी मैं कितनी Ha.जमींन हैं |
  • Add के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने पर आपकी खातेदारी add हो जाएगी |

Upload Supporting Document

  • Land के ऑप्शन मैं आपको अपनी जमाबंदी अपलोड करनी हैं |
  • Aadhar के ऑप्शन मैं आपको अपना आधार कार्ड की कॉपी अपलोड करनी हैं |
  • Bank PassBook के ऑप्शन मैं आप[को अपनी बैंक डेयरी अपलोड करनी हैं |

  • सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको Self  Declaration Form के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Save के ऑप्शन पर क्लिक कर देना  हैं |

  • सेव करने के बाद आपको फॉर्म सबमिट हो जायेगा |
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद Registration Succesfully का message मिल जायेगा |


  • फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको Status Check करना हैं |
  • Status Check करने के लिए आपको Home Page पर क्लिक करना होगा |

Farmers Corner

  • Status Of Self  Registered / CSC Farmer के ऑप्शन पर क्लिक कर स्टेटस check कर सकते है |
Status Of Self  Registered / CSC Farmer

  • Aadhar No. के ऑप्शन मैं आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है |
  • Image Text के ओप्तीं मै दिखाए गई code को image text मैं दर्ज करने के बाद 
  • Search केऑप्शन पर क्लिक करना हैं |



फिर आपके सामने farmer Application status दिखाई देगा |
जिसके अन्दर farmer की पूरी जानकारी मिल जाएगी |
अगर आपको इस फॉर्म मैं Edit करना हैं तो आप इसमें edit भी कर सकते हैं |
pm kisan मैं correction कैसे करे तो अगली पोस्ट मैं आपके लिए बहुत जल्द लेकर आहूँगा |
PM किसान सम्मान निधि योजना || New Registration PM Kisan 2022 PM किसान सम्मान निधि योजना || New Registration PM Kisan 2022 Reviewed by DAINIK YOJANA on January 31, 2022 Rating: 5

No comments:

Theme images by fpm. Powered by Blogger.