PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना)

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना)

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" को केन्द्र सरकार ने दिनाक 01-12-2018 को किसान परिवारों की आये बढाने के लिए प्रारम्भ किया गया हैं

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA BENEFIT  (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ)

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" के तहत किसान परिवारों को 6000 हजार रुपये चार-चार महीने  की तिन किस्तों मैं दिया जाते हैं एक क़िस्त मैं किसान परिवारों के आधार से लिंक बैंक खातो मैं 2000 रुपये भेजे जाते हैं 

एक किसान परिवार  को सालाना 6000 रु "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" के तहत मिलता है 

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA ELIGIBILITY  (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता)

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की सहायता छोटे और सीमांत किसान परिवारों को प्रधान की जाएगी 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पति ,पत्नी और नाबालिंग बच्चे भी सामिल हैं

राज्य सरकार और केन्द्र शासित का प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेगा और योजना के दिशानिदेश के अनुसार समर्थन के पात्र होंगे 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मैं मिलने वाला पैसा सीधे लाभाथियो के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों मैं भेजा जायेगा 

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA UNELIGIBILITY  (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अपात्रता)

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" योजना के तहत लाभ के लिए उच्च आर्थिक स्थिति के हितोषी की निम्न श्रेणिया योग्य नहीं होंगी

1. सभी संस्थागत भूमि धारक 

2. किसान परिवार जो निम्न श्रेणियों मैं से एक या एक से अधिक आते हैं

i) संवेधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक किसान

ii) पूर्व और वर्तमान मंत्रियो / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा/ राज्य विधानसभा / राज्य विधान      परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य , नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापोर , जिला पंचायतो के पूर्व और       वर्तमान अध्यक्ष

iii) अंतिम मुल्यांकन वर्ष मैं आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति 

vi) डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्चर जेसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकूत होते हैं और अभ्यास करते हैं

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA KE DOCUMENTS  (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज )

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज"

1. आधार कार्ड  2. बैंक डायरी 3. जमा बंदी

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" मैं किसानो को आधार कार्ड और बैंक डायरी समेत कई डाक्यूमेंट्स मैं किसानो के नाम अलग-अलग हैं ऐसे किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला  तो सभी किसानो को अपने आधार कार्ड बैंक डायरी मैं अपना नाम सही करवा ले

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA ONLINE APPLY  (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे )

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे " सभी किसान परिवारों को "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतगर्त आवेदन करना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीके और विडियो के माध्यम से PM-KISAN योजना का लाभ उठा सकते हो 

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आप निम्न अनुसार कर सकते हो निचे दिए गए तरीको से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस PM-किसान योजना को आप तीन तरीके से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है 1. PM-KISAN की ओफिसियल पोर्टल 2. CSC केन्द्र  3. ई-मित्र

* सबसे पहले आवेदक को PM-KISAN योजना की ओफिसियल पोर्टल पर जाना होगा ओफिसियल पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने एक स्कीन पर होम पेज खुल जायेगा 

* इस होम पेज आपको FARMER CORNER का ऑप्शन मिल जायेगा तो आपको उस पर क्लिक करना होगा तो आपको उसके बाद आपको और ऑप्शन दिखेंगे 

* आपको इनमें से आपको New Farmers Registration Form के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा इस के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने  New Farmers Registrations Form ओपन हो जायेगा

* न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खेलने के बाद आपको आपने आधार कार्ड नंबर डालने होंगे और निचे दिखाई कोड को डालने के बाद आपसे आगे पूछी गयी सभी जानकारी को पूर्ण रूप से भरना होगा 

* आपके दुवारा सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन के ऊपर क्लिक करना हैं इसके प्रशचात आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म की प्रिंट आउट निकल कर आपने पास रखनी हैं भविष्य मैं आपके काम आ सके 

*  इस तरह आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा  तो आप को और भी जानकारी के लिए निचे दिए गए विडियो के माध्यम से भी आपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है 

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA EDIT AADHAR FAILURE RECORD (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मैं आधार कार्ड मैं सुधार कैसे करे )

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मैं आधार कार्ड सुधार कैसे करे" जिन किसी भी किसानो के आधार कार्ड नंबर इस PM-KISAN योजना के तहत आवेदन करते समय गलत हो गया है उसे सही कैसे करे सभी किसानो के आधार कार्ड नंबर सही करना चाहते हैं तो वह निचे दिए गए तरीको को फॉलो करे और विडियो के माध्यम से भी सही करने मैं आपको मदद मिलेगी 

* सबसे पहले लाभार्थी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ओफिसियल पोर्टल पर जाना होगा ओफिसियल पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा

* इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन मैं Edit Aadhar Failure Record के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 

* आपको उस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा आपको इस पेज मैं आपना आधार कार्ड नंबर, इमेज कोड डालने के बाद आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 

* इस तरह आपका आधार कार्ड नंबर जो गलत है उसे सही कर सकते है 

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA BENEFICIARY STATUS (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मैं बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करे  )

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मैं बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करे " अगर आप भी PM-किसान योजना मैं आपना स्टेटस देखना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीको को और विडियो के माध्यम से आप आपना स्टेटस चेक कर सकते है 

* आपको सबसे पहले PM-किसान योजना की ओफिसियल पोर्टल पर जाना होगा इस योजना की  ओफिसियल पोर्टल मैं जाने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा 

* इस होम पेज के माध्यम आपको Farmer Corner का आप्शन दिखाई देगा  इस ऑप्शन मैं से आपको BENEFICIARY STATUS का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको उस पर क्लिक करना होगा तो आपके सामने एक और पेज ओपन हो जायेगा 

* इस पेज के माध्यम से आप बेनेफिशरी स्टेटस आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर मैं से कोई भी एक ऑप्शन का चयन कर सकते हैं इनमें से किसी के ऊपर GET DATA कर चेक कर सकते हैं 

* इस तरह आप आपना बेनेफिशरी स्टेटस देख सकते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना




प्रधानमंत्री किसान सम्मान आवेदन में त्रुटि सुधार 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ सत्यापित आवेदनों में PFMS द्वारा राशि अंतरण के कारण निम्न प्रकार की त्रुटि पाई गई जिसके कारण राशी अंतरित नहीं हो पाई एवं आवेेेदन त्रुटि सुधार के लिए वापस भेज दिया गया
1. किसान का नाम इंग्लिश में होना जरूरी है जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है कृपया नाम संशोधित कर सकते हैं
2. आवेदन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम होना किसान को अपने बैंक शाखा में जाकर बैंक में अपना नाम सुधार कर आवेदन में दिए गए नाम के अनुरूप करना होगा
3. IFSC सही नहीं होने के कारण
4. बैंक अकाउंट नंबर गलत होने के कारण
5. गांव का नाम गलत होने के कारण
उपयुक्त सभी प्रकार के त्रुटियों में सुधार के लिए आधार सत्यापन जरूरी है 
आधार सत्यापन के लिए किसान अपने निकट CSC/वसुधा/सहज केंद्र से संपर्क कर सकते हैं

कृपया 13 अंको का किसान पंजीकरण संख्या बॉक्स में प्रविष्टि करें|



दोस्तों यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सम्बंधित कोई भी जानकारी समझ में नहीं आ रही हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स मैं कमेंट जरूर करें हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे आप हमारे Telegram को Join और Share करना ना भूलें!!!






PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) Reviewed by DAINIK YOJANA on September 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Theme images by fpm. Powered by Blogger.